केनरा बैंक 50 दिव्यांगो को लगवाएगा कृत्रिम हाथ-पैर

जयपुर। केनरा बैंक के सर्कल प्रमुख, जयपुर पुरूषोत्तम चंद ने नारायण सेवा संस्थान के उदयपुर स्थित पोलियो हॉस्पिटल परिसर में दुर्घटनाग्रस्त दिव्यांग जनो के लिये कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत निःशुल्क कृत्रिम अंग वितरण के शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने दिव्यांग निर्धन एवं बेसहारा लोगों के लिये संस्थान के निःशुल्क विविध सेवा प्रकल्पों की सराहना करते हुए दुर्घटनाओं और सड़क हादसों में अपने हाथ-पांव खोने वालों को कृत्रिम अंग लगाने में बैंक के सी.एस.आर. प्रोजेक्ट के तहत आर्थिक सहयोग की घोषणा की। पहले चरण में 50 दिव्यांगो को मोड्युलर कृत्रिम हाथ-पैर लगाने के लिये 5 लाख रूपये का चैक भेंट किया।

इससे पूर्व सर्कल प्रमुख का स्वागत करते हुए संस्थान की प्रभारी निदेशक पलक अग्रवाल ने संस्थान की स्थापना से लेकर अबतक 35 वर्षों में की गई सेवाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में अपने हाथ-पैर खोने वाले प्राय: निराश होकर जीवन को बोझ समझने लगते है। संस्थान प्रति वर्ष ऐसे सैकड़ों बन्धू-बहिनों को कृत्रिम अंग लगाकर उनके जीवन में खुशियां लौटाने का भरसक प्रयास कर रहा है।

इस अवसर पर  नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि प्राइवेट कंपनियों को कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के कार्यक्रमों में दिव्यांगों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे साथ मिलकर दिव्यांग भी समाज की मुख्यधारा में आ सकें।

संस्थान के बालगृह के मूकबधिर, प्रज्ञाचक्षु व विमंदित बालकों ने सर्कल प्रमुख एवं अतिथियों को गुलदस्ता और अपने हस्तशिल्प की सामग्री भेंट की। संस्थान के पी एन्ड ओ डॉ मानस रंजन साहू ने बैंक अधिकारियों को कैलिपर्स एवं कृत्रिम अंग निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराया। इस दौरान कुछ दिव्यांगों को कृत्रिम हाथ पैर भी प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *